Friday, August 28, 2009

बीजेपी : कॉट संघ बोल्ड जिन्ना

जसवंत सिंह से लेकर तमाम भाजपा नेताओं ने खुद या पार्टी के लिए ही नहीं तमाम न्यूज़ चैनल्स के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है...रोज़ बीजेपी का एक विकेट गिरता है और बीजेपी पर नया और पिछले बुलेटिन से ज़्यादा असरदार शीर्षक ढूंढने की मगजमारी शुरू हो जाती है....जसवंत सिंह की किताब कितने 'मीडियाकरों' ने पढ़ी होगी, इसमें संदेह है मगर ऐसा लगता है कि आधे घंटे के लिए टीवी में हर कोई विद्वान हो जाता है...हल्के में मत लीजिए टीवी के भद्रजनों को...सबको सब पता है...जिन्ना का नज़रिया, जसवंत का नज़रिया, (कौन जाने श्रीरामजी का नज़रिया भी)...बहरहाल, नाज़िम नक़वी क्या राय रखते है, गौर करने लायक हैं...
संपादक

ऐसा नहीं हो सकता कि जसवंत सिंह को इसका अंदाज़ा ही न हो कि उनकी किताब “जिन्ना-इंडिया-पार्टीशन-इंडिपेन्डेंस” जब बाज़ार में आयेगी तो क्या प्रतिक्रियाएं होंगी। आख़िर वो शख़्स इस बात को कैसे नज़रअंदाज़ कर सकता है जो देख चुका हो कि जिन्ना के इस जिन ने 2005 में लौह-पुरुष अडवाणी जी की कैसी फ़ज़ीहत की थी। सवाल है कि क्या उन्हें इस बात का अंदेशा था...? जी हां था। उन्होंने किताब के विमोचन समारोह में पहुंचे एक पत्रकार से अंग्रेज़ी में कहा भी था कि “आई हैव रिटेन द बुक एंड नाउ आई एम रेडी फार द नूज़” यानी अब मैं फांसी के फंदे के लिये तैयार हूं। साफ़ है कि ख़ुद जसवंत सिंह भी नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिये दिमाग़ी तौर पर तैयार थे।

हां ये ज़रूर हो सकता है कि शायद उन्होंने ये नहीं सोचा होगा कि जिस पार्टी की उन्होंने तीस साल तक सेवा की वो इतनी बेरुखी से, बगैर उनका पक्ष जाने, महज़ एक फोन काल पर रिश्तों के सारे तार काट देगी। किताब के विमोचन (जिसमें भाजपा का कोई नेता शामिल नहीं था) के बाद से ही भाजपा और कांग्रेस की नाराज़गी किसी से छुपी नहीं है। उत्तर प्रदेश के एक कांग्रेसी नेता ने तो जल्दी से एक किताब खरीद कर टीवी कैमरे के सामने उसे जला कर अपनी पार्टी के आग-बबूला होने का मंचन कर दिया था।

कुल मिलाकर एक पक्ष रह गया है और वो है देश का मुसलमान। पता नहीं आम मुसलमान इसे कैसे देख रहा है लेकिन बरेली के एक पढ़े लिखे निवासी महमूद भाई ने विचारों को कहीं दूसरी तरफ़ ही मोड़ दिया। कहने लगे “जसवंत सिंह के साथ वही हुआ जो जिन्ना के साथ हुआ था... भई जिन्ना को भी उस वक्त पार्टी से तकरीबन बेदख़ल कर दिया गया था... जिन्ना लिबरल आदमी थे और नाराज होकर कम्यूनल पार्टी में चले गये। ये कम्यूनल पार्टी के आदमी हैं... ये सेक्यूलरिज्म में आ जायेंगे...।”

हालांकि आदमी विचारों से कभी बूढ़ा नहीं होता शायद इसीलिये जसवंत सिंह भी कह रहे हैं कि उनका राजनैतिक जीवन अभी समाप्त नहीं हुआ है लेकिन सत्तर पार कर लेने के बाद उनमें कितनी राजनैतिक महत्वाकांक्षा बची है ये अंदाज़ा लगाना कोई मुश्किल काम नहीं है, और इसी बुनियाद पर कहा जा सकता है कि उनका पार्टी से निष्कासन कोई ख़ास मायने नहीं रखता। जो चीज़ मायने रखती है वो ये कि क्या पार्टी से जुड़ने के बाद व्यक्ति की सोच भी गुलाम हो जाती है? पार्टी अनुशासन और सेना अनुशासन में क्या कोई फ़र्क़ नहीं है? जसवंत जी के अफ़ीम प्रदर्शन को क़ानून की आंखों से बचा लिया जाता है लेकिन तथ्य प्रदर्शन की ये सज़ा दी जाती है।
बहरहाल जो भी हो इस किताब के आ जाने से सबसे ज्यादा हालत खराब है उन मौलवी हज़रात की जो कांग्रेस की चाटुकारिता में भाजपा को खरी खोटी सुनाते हैं और भाजपा के निवाले तोड़ते हुए कांग्रेस को मुसलमानों का दुश्मन बताते हैं, और इस बीच अपनी दुकान चलाते हैं। आज़ाद भारत में मुसलमानों की राजनैतिक समझ की शुरूआत ही विभाजन की सियासत से शुरू होती है और अब इस किताब के बाद उन्हें दिखाई दे रहा है कि दोनों पार्टियां तो इस विषय पर एक हो गई हैं, अब क्या किया जाए? रमजान के महीने में सियासी इफ़्तार पार्टियों में बातचीत का रुख क्या होगा इसका अनुमान सहज लगाया जा सकता है।

सच पूछिये तो जिन्ना किसी के हीरो नहीं हो सकते, न जमाते-इस्लामी के, न संघ के, न कांग्रेस के। पाकिस्तान के अंदर एक बहुत बड़ा तबक़ा उन्हें विलेन के रूप में देखता है। विदेशी सूट पहनने वाले जिन्ना, अंग्रेजी औरतों के साथ सैर-सपाटे करते जिन्ना, सिगार के कश लगाते जिन्ना, व्हिसकी से परहेज़ न करने वाले जिन्ना, सिर्फ ख़ुद को और अपने टाइप राइटर को “पाकिस्तान” बनाने का श्रेय देने वाले जिन्ना पाकिस्तान बनने के बाद पाकिस्तानियों से ये कहते हैं कि - अब पाकिस्तान बन गया अब आप गाइये बजाइये, खाइये पकाइये, मस्जिद जाइये, मंदिर जाइये, गिरजा जाइये तो कई दाढ़ियां नाराज होकर उनसे कहती हैं कि वाह! ये अच्छी कही आपने... इस्लाम के नाम पर मुल्क बनाया और अब ये कह रहे हैं कि मंदिर जाइये गिरजा जाइये...। असल बात तो ये है कि जिन्ना के सेक्यूलर बनते ही कई चेहरों का मुखौटा खुद-ब-खुद पिघलने लगता है।

लेकिन सवाल न जिन्ना का है, न जसवंत सिंह का है, सवाल है किताब लिखने की आज़ादी का। 1989 में सेनेटिक वर्सेस ने जो आग लगाई थी उसकी आंच में तपते हुए एक मौलाना साहब के पास मैं बेठा था। मौलाना अपने अनुयाइयों के बीच रश्दी पर लगे मौत के फ़रमान पर अपनी सहमति दर्ज कर रहे थे। मैं जानता था कि मौलाना ने किताब नहीं पढ़ी है, उनकी अंग्रेजी कमज़ोर है और अनुवाद बाजार में अभी आया नहीं है। मैंने सबके बीच उनसे सीधा सवाल कर डाला- मौलाना आपने किताब पढ़ी…? वो सकपकाये फिर संभलते हुए बोले ऐसी गंदी किताब मैं पढ़ भी कैसे सकता हूं...। मौलाना का दर्द मैं समझ सकता था, ईमान की रस्सी पर आस्था का बैलेंस रॉड लिये दूसरे किनारे तक पहुंचने को मजबूर लोग इधर-उधर देखने का ख़तरा मोल नहीं लेते क्योंकि हल्की सी डगमगाहट आसमान से जमीन पर ले आती है, चोट अलग लगती है। हां जो विचारों की स्वत्रंता की अहमियत को समझते हैं वो खिलाफ विचारधाराओं का स्वागत भी तहे दिल से करते हैं।
1990 में पाकिस्तान में एक फिल्म बनी “इंटरनैशनल गुरिल्ले” जान मुहम्मद निर्देशित इस फिल्म में रूसी फौजों के खिलाफ, इस्लाम की हिफ़ाज़त के लिए कुछ तालिबानी किरदार लड़ाई के लिये निकल पड़ते हैं। लेकिन तब तक रश्दी इस्लाम के सबसे बड़े दुश्मन के रूप में उभारे जा चुके थे, इसलिये फ़िल्म की कहानी का विलेन उन्हें बना दिया गया। फिल्म में ये रोल अफजाल अहमद ने निभाया। फिल्म पाकिस्तान के सरहदी इलाकों में जबरदस्त हिट रही लेकिन इत्तेफाक़ से यही पहली पाकिस्तानी फिल्म थी जिसके वीडियो ब्रिटेन में बैन कर दिये गये थे। और हुस्ने-इत्तेफ़ाक़ देखिये कि खुद सलमान रश्दी ने ब्रिटिश सेंसर बोर्ड से अनुरोध करके उसपर लगी रोक को हटवाया था।
सलमान रश्दी अपने खिलाफ उपजे रोष का स्वागत करने के लिये ज़िंदा थे सो ऐसा हो गया। मगर सरदार पटेल और नेहरू अब हमारे बीच नहीं हैं तो कौन है जो कहे कि सहमति और असहमति से परे, जसवंत जी ने जो लिखा वो स्वागत योग्य है। इतिहास के विद्यार्थी जब किसी काल-खंड में पीछे जाकर वापिस लौटते हैं तो हर बार हर कोई उनसे एक अनुरोध ज़रूर करता है कि “पुन: आगमन प्रार्थनीय है...।”

नाज़िम नक़वी

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

33 बैठकबाजों का कहना है :

अनुनाद सिंह का कहना है कि -

"कॉट संघ बोल्ड जिन्ना" - क्या आप इस शीर्षक को हिन्दी में और बेहतर ढ़ंग से नहीं लिख सकते थे? इसमें भी "कॉट" की वर्तनी किसी भी तरह से ठीक नहीं कही जा सकती। 'कांट', 'काण्ट', 'कान्ट' आदि अधिक सही हैं।


वैसे आपके विचार सही लगे।

विनोद कुमार पांडेय का कहना है कि -

Ab Bhajapa Wo purani wali nahi rahi jab atal bihari baajpeyi the..

matbhed aa gaye hai..bahut parti me..

Anonymous का कहना है कि -

by the plight of BJP people like Nazimnakvi must be happy....,,,,,,

people are considering BJP as anti muslim party....,,,,

hindi yugm is paid by local congress leaders.....

at the time of election there wree no of congress leader compaign on hindi yugm,,,,,,,

aniruddha का कहना है कि -

भा ज पा में जिन लोगों को समझदार बता कर समझदार वर्ग से वोट मांगे जाते थे, वे सब एक-एक करके अलग हो रहे हैं. सच पूछिए तो ये पार्टी अब तक सिर्फ एक ही नाम के दम पर चल रही थी - अटल बिहारी वाजपेयी, उनके जाने के साथ ही पार्टी से सोच-समझ भी चली गई, अब वहां सिर्फ हुडदंग और हुडदंगी ही बचे हैं.

aniruddha का कहना है कि -
This comment has been removed by the author.
Manju Gupta का कहना है कि -

अद्भुतआलेख समायिक है .जिन्ना के भूत ने भारतीय जसवंत पार्टी के चर्चे सारे जहान में कर दिए हैं .जितनी आलोचना वह उतना बडा लेखक बन जाता है .संविधान ने लिखने -बोलने की आजादी दी है .

निखिल आनन्द गिरि का कहना है कि -

बढ़िया लेख....'इंटरनेशनल गुरिल्ले' की जानकारी मुझे नहीं थी....रोचक भी लगी....मझे लगता है कि चुनाव में हार के जितने लोग ज़िम्मेदार थे, सब एक-एक कर निकलेंगे.......खुन्नस में अनाप-शनाप बोल रहे हैं, लिख रहे हैं...कुर्सी का लोभ और बिछोह आदमी को क्या से क्या बना देता है, बीजेपी इसकी जीती-जागती मिसाल है.....संघ ने भी अब तो भाजपा को अपने हाल पर छोड़ दिया.....

ravi_journalist@yahoo.com का कहना है कि -

ये सब कुछ अटल आडवाणी युग से निकलने की क़वायद है..ज़रूरी भी है भाजपा के लिए...बड़े ऑपरेशन का दर्द भी बड़ा होता है...घाव भरने का वक्त भी बड़ा होता है..बेहतर तो ये होता कि भाजपा या कांग्रेस ...देश के भविष्य के बारे में सोचें..मुर्दों को कब्रों से बाहर निकालने पर कुछ नहीं दुर्गंध ही फैलेगी...

Shamikh Faraz का कहना है कि -

सबसे पहले तो कार्टून की तारीफ करना चाहूँगा.

Shamikh Faraz का कहना है कि -

जिन्ना का भूत रह रहकर बीजेपी को परेशान करता है. यह कोई पहला मौक़ा नहीं है बल्कि इससे पहले अडवाणी जी के साथ भी यही हुआ था.

Shamikh Faraz का कहना है कि -

मुझे तो बीजेपी पर एक न्यूज़ चैनल की रिपोर्ट में दिहाया गया गाना याद आ रहा है .

ना उमंग है ना तरंग है
मेरी ज़िंदगी है क्या
एक कटी पतंग है.

तपन शर्मा का कहना है कि -

इससे बुरा और कुछ नहीं हो सकताहै भाजपा क्के लिये..लेकिन ये बहुत जरूरी भी था... मुझे लगता है कि जितना होना था हो चुका अब अच्छा ही होगा..और देश को भी दो पार्टियाँ तो चाहिये हीं...उसके लिये जरूरी है भाजपा के दोबारा उठना..

Anonymous का कहना है कि -

gud article
but I am screwed
diffn peaople diffn comments
I am really screwed
so better get off and fuck politicians

Kristina Morris का कहना है कि -

HP Support
HP Customer Service



HP Technical Support
HP Customer Support


HP Printer Support
HP Printer Customer Service

Linda का कहना है कि -

This is a great blog! I am really enjoying it. But if you need any help you can contact dell customer care number they have really great facility.?

Dell printer toll free number का कहना है कि -

This is a great blog! I am really enjoying it. But if you need any help you can contact Dell printer customer service number they have a really great facility.?

Epson printer customer service number का कहना है कि -

Epson printer customer support, you will get comprehensive solutions for all Epson printer issues such as setup, troubleshooting errors, configurations, etc. You just have to contact them by calling on the Epson printer support phone number.
Get in touch with Epson Printer support phone Number to resolve Error code and issues in Epson Printer.

Email support toll free number का कहना है कि -

Technical problems are very common these days and that is the main motive that tech support teams are providing services which is an important source email technical support for accessing any device as well as web services easily.

Just contact email support Number for Help center in order to get connected with our experts and easily access back your Gmail account at whatever time necessary or required.

HP Customer Support का कहना है कि -

HP Customer Service is An Independent Technical Support Services for Printer, Antivirus, Email, Windows, Mac, OS, Facebook, Apple Products and Onsite Support services. For any HP tech support, call on our toll-free HP Laptop Support Number (+1)-800-983-6915 anytime to get an instant support experience for your HP Laptop or PC.

HP Customer Support
HP Printer Customer Service
HP Customer Support Phone number
HP Customer Service
HP Customer Help Number
HP Customer Service Toll Free Number

HP printer customer Support का कहना है कि -

Thanks for providing this amazing information. I think we can expect better success with these tips. Our technical experts are certified and have great knowledge about printer issues. Printer brings easy services of printing for its users.

HP Printer Support Phone Number
lexamrk Printer Support Number
Dell Printer Support Number

HP Printer Support Phone Number का कहना है कि -

HP Printer Technical Support Number
HP printer Support Number

Linda का कहना है कि -


If you are facings such kind of the issues in your printer & want support for HP printer then call us at our HP Printer toll free number +1-855-376-8777. We are team of certified engineer & experts that will provide you instant support.

HP Toll Free Number
HP customer Support
HP Helpline Toll free Number
HP Pritner Support Number

HP Printer Support phone Number का कहना है कि -






Epson Printer Technical Support Number

Epson Printer Technical Support

Epson Printer Customer Support Number

Epson Printer Customer Number

Canon Printer Helpline Number

Canon Printer Customer Support Number

Canon Printer Support Phone Number

Canon Printer Customer Service

HP Printer Helpline Number

Epson Printer Support Phone Number

Epson Printer Support Number

HP Printer Support Number

HP Printer Support Phone Number

HP Printer Support Phone Number

HP Printer Support Number

HP Printer Technical Support Number

HP Printer Technical Support Phone Number

newton का कहना है कि -



Canon Printer Support Phone Number
Canon Printer Support Phone Number

Canon Printer Support Number

Canon Printer Technical Support Number

Canon Printer Technical Support Phone Number

Canon Printer Technical Support

Canon Printer Tech Support Phone Number

Canon Support

Canon Printer Tech Support Phone Number

Canon Printer Customer Support Number

Canon Printer Customer Service Number

Canon Printer Customer Care Number

Canon Printer Helpline Number

Canon Printer TollFree Number

Canon Printer Contact Number


Canon Priner Technical Support Number
Canon Printer Technical Support Phone Number

Canon Printer Technical

Canon Printer Technical Support Number

Canon Printer Tech Support Phone Number

Canon Printer Tech Support Number



Canon Printer Customer Support Number
Canon Printer Customer Support Number

Canon Printer Customer Service Number

Canon Printer Customer Helpline Number

Canon Printer Helpline Number


Canon Printer Helpline Number
Canon Printer Helpline Number

Canon Printer Helpline

Canon Printer Toll Free Number

Canon Printer Toll Free

Canon Printer Contact Number

Unknown का कहना है कि -

If you are facings such kind of the issues in your printer & want support for HP printer then call us at our HP Printer toll free number +1-855-376-8777. We are team of certified engineer & experts that will provide you instant support.


HP Printer Helpline Number
HP Support helpline Number
HP Customer Support Number
HP Support Number

Anonymous का कहना है कि -

Canon Printer Support Phone Number

Canon Printer Technical Support Phone Number

Canon Printer Technical Support Number

Canon Printer Tech Support Phone Number

Canon Printer Support Number

Canon Printer Customer Support Number

Canon Printer Contact Number

Anonymous का कहना है कि -

HP Printer Support Phone Number

HP Printer Contact Number


Brother Printer Support Phone Number

Brother Printer Contact Number

HP Printer Support का कहना है कि -

hp Printer
hp printer Support

hp Support

brother printer
brother printer Support

brother Support

canon printer
canon printer Support

canon Support

epson
epson printer Support

epson Support

Dell Printer
dell printer Support

dell Support

Lexmark Printer
Lexmark Support

Lexmark printer Support

hptollfreenumber का कहना है कि -


HP Instant Helpline Number


HP Contact Support Number

HP Customer Service Phone Number

HP Printer Technical Support Number
HP Computer Support Toll Free Number
HP Customer Helpline Number

HP Envy Customer Service Number

HP Support Assistant Number

HP Instant Ink Customer Support Number
HP Laptop Support Toll Free Number
HP Printer Support Toll Free Number
HP Printer Support Number

allprinterhelp का कहना है कि -

We offer online assistance on a complete range of Canon printers through our Canon Support Toll-Free Number 1-888-840-1555 7 days in a week.



Canon Printer Customer Service Phone Number

Canon Scanner Support Phone Number

Canon Pixma Customer Service Number





Canon Customer Service Number

Canon Contact Number

How to fix Paper Jam Issues in Canon printers
Canon Customer Care Number

Canon Pixma Printer Support Number

Canon Online Support Number

quicken customer service number का कहना है कि -

Quicken customer service number permits users to handle their finances flawlessly without any interruption. It gives high-tech advanced services and securities.
800 customer support number

Quicken Customer Service Number

Quicken Support Number

Quicken Tech Support Number

Quicken Customer Support Number

Quickbooks Customer Service Number

Quickbooks Technical Support Number

Quickbooks Customer Support Number

Quickbooks Help Number

Turbotax Customer Service Number


Quicken Support Phone Number का कहना है कि -


We are technical support team for ACCOUNTING (financial) SOFTWARE.If anyone has any kind of problem with any ACCOUNTING (financial) SOFTWARE like QUICKBOOKS,QUICKEN,SAGE,TURBOTAX.,Please dial our support number+1-855-686-6166 for instant help.

Quicken
Quicken Support Phone Number

Quicken Support Number

Quicken Support

Quicken Technical Support Phone Number

Quicken Technical Support Number

Quicken Technical Support


QuickBooks
QuickBooks Support Phone Number

QuickBooks Support Number

QuickBooks Support

QuickBooks Technical Support Phone Number

QuickBooks Technical Support Number

QuickBooks Technical Support


Sage
Sage Support Phone Number

Sage Support Phone Number USA

Sage Support Number

Sage Support

Sage Technical Support Phone Number

Sage Technical Support Number

Sage Technical Support


TurboTax
TurboTax Support Phone Number

TurboTax Support Number

TurboTax Support

Linda का कहना है कि -

hp support number
hp Customer support number
HP Printer Support Number
HP Technical Support Number

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)