tag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post3772664869117516296..comments2024-03-23T09:00:33.025+05:30Comments on बैठक Baithak: आओ कुछ देर के लिए नास्तिक हो जाएं...नियंत्रक । Adminhttp://www.blogger.com/profile/02514011417882102182noreply@blogger.comBlogger43125tag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-39056028139056780712010-07-17T10:02:44.779+05:302010-07-17T10:02:44.779+05:30मित्रों, भगतसिंग के "मैं नास्तिक क्यों हूँ&qu...मित्रों, भगतसिंग के "मैं नास्तिक क्यों हूँ"<br />को आप यहाँ भी पढ़ सकते हैं :<br /><br />http://hindinest.com/nibandh/019.htmHariharhttps://www.blogger.com/profile/07513974099414476605noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-69355534506526714092010-07-15T15:34:43.975+05:302010-07-15T15:34:43.975+05:30aankhein band kar ke aap kewal andhkaar ko ...aankhein band kar ke aap kewal andhkaar ko hi imagine kar payenge, prakash mehsoos nahi kar payenge. Try kijiyeदिपाली "आब"https://www.blogger.com/profile/18338304714938415394noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-84150726116465122562010-07-14T15:18:46.632+05:302010-07-14T15:18:46.632+05:30मेरे सवालों के जवाब मेरे पास नहीं हैं अगर होते तो ...मेरे सवालों के जवाब मेरे पास नहीं हैं अगर होते तो वो महज़ सवाल ना होकर मेरी जानकारी या ज्ञान बन जाते। मगर मैं सवालों के जवाब ढूंढ रहा हूं और आस्तिकता ऐसा करने से रोकती है क्योंकि वो हर समस्या का समाधान भगवान में पाती है। <br /><br /><br />यद्यपि मैं नास्तिकता की तुलना अन्धेरे से नहीं कर सकता मगर आपके उदाहरण में ही अपने हिसाब से सुधार करना हो तो यह कुछ ऐसा होगा कि कोई अन्धकार में खडा होकर आंखे बन्द करके यह कल्पना करे कि उसके चारों और प्रकाश है। आंखे खोलेंगे तो प्रकाश गायब हो जायेगा मगर अन्धकार से डर लगता है और यह कल्पित प्रकाश सुविधाजनक है तो हमेशा आंखें हमेशा बन्द ही रखना चाहता है।विपुलhttps://www.blogger.com/profile/13452068692037806898noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-47255568168873744002010-07-14T13:20:01.372+05:302010-07-14T13:20:01.372+05:30I don't know what this light actually is ... b...I don't know what this light actually is ... but yes I accept the presence of light.प्रभात शारदाhttps://www.blogger.com/profile/12190929152653476496noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-4089122891350597452010-07-14T13:14:43.250+05:302010-07-14T13:14:43.250+05:30It is some what like a person kept himself in a cl...It is some what like a person kept himself in a closed dark room and screams to everyone that see light does not exist at all.प्रभात शारदाhttps://www.blogger.com/profile/12190929152653476496noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-33325683855179274372010-07-14T13:11:43.701+05:302010-07-14T13:11:43.701+05:30good vipul ji, nicely escaped for the questions. W...good vipul ji, nicely escaped for the questions. When you can put some questions to us... then why can't the other one do so? I am not saying you need to follow this or that... even I myself do not have the answer set.प्रभात शारदाhttps://www.blogger.com/profile/12190929152653476496noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-50778956815755893042010-07-14T11:11:09.203+05:302010-07-14T11:11:09.203+05:30आपने तो भगत सिंह के सवालों के बदले में सवाल ही कर ...आपने तो भगत सिंह के सवालों के बदले में सवाल ही कर लिये। मूल मुद्दा वहीं का वहीं रह गया। <br /><br />आपने शुरु में ही कहा..<br />"his can be believed only by those you really see/feel/experience any such events in their life or with their family"<br /><br />और यहीं से सरी बात "out of the focus" हो गयी। मैनें लेख में ही कहा है-<br /><br />"जो नहीं मानता उसके लिये भगवान कुछ नहीं है और जो मानता है उसके लिये भगवान सब कुछ है इसका मतलब हुआ कि भगवान इतना कमज़ोर है कि वो सिर्फ मानने से ही ज़िन्दा है तब तो यह महज़ भ्रम से ज्यादा कुछ नहीं!"<br /><br />आस्तिकता के सन्दर्भ में सारी बातें विश्वास से शुरु और विश्वास पर खत्म होती है। इस एक ही बात को तरह तरह से लिखा जा रहा है<br />। मेरे अनुसार भगवान एक जस्टिफिकेशन टूल मात्र है और कुछ नहीं। मैं बार-बार कह रहा हूं कि भगवान को जन्म ही हमने इसीलिये दिया है जिससे हम ना समझ में आने वाली सारी बातों का जिम्मेदार उसे बता कर मुक्ति पा लें और बजाये मेरी बात समझने के तरह तरह के अनसुलझे सवालों का वास्ता देकर भगवान पर विश्वास करने को कहा जा रहा है जो मुझे सोचने पर मज़बूर करने की जगह वर्तमान मत को ही और भी अधिक पुष्ट करता है।विपुलhttps://www.blogger.com/profile/13452068692037806898noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-57112414052997762472010-07-13T16:35:33.782+05:302010-07-13T16:35:33.782+05:30One more thing I want to add here ..... the refer...One more thing I want to add here ..... the reference of Mahatma Gautam Budh. He also has the same set of questions .... but then he got the answers for all of them which makes him Mahatma. I don't know from where he gets those answer sets, but it seems we have to first make more eligible ourself to get this rare knowledge. Well, it does not always mean to worship God. The Lord of Lanka, Ravan, too disagreed the presence of god in front of him and always denied him. But atlast he accepts Ram and its significance and got the God's blessings. I think the mode of denial is also an another kind of worship which tests oneself and the other ones also who have the belief.प्रभात शारदाhttps://www.blogger.com/profile/12190929152653476496noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-61116487953399430542010-07-13T16:15:37.934+05:302010-07-13T16:15:37.934+05:30Just writing some thoughts coming in my mind:
1. ...Just writing some thoughts coming in my mind:<br /><br />1. “अगर, जैसा कि आपका विश्वास है, कि एक परमात्मा है, विश्वव्यापी, त्रिकालदर्शी, सर्वशक्तिमान ईश्वर - जिसने धरती या संसार की रचना की, लेकिन कृपया मुझे यह बतायें कि उसने इसकी रचना क्यों की? “<br /><br />Well I do'nt know. But can you answer how, why and what purpose you birth yourself, you create yourself? Why you choose earth and not any other planet? Why not Jupiter or Mars? Where were you before your birth and why will you die after certain time?<br /><br /><br />2. “क्यों उस परमात्मा ने यह संसार और इसमें इन्सान को बनाया? अपने मनोरंजन के लिये? तब उसमें और नीरो में क्या फर्क है?”<br /><br />Its easy to blame dear. Ok for time being I agreed there is nothing like God. Now can you answer me one simple question, "When you already know about so much indifference here then why you created yourself, just to play with others or just because others can play you?<br /><br />3. “अब मैं पूछता हूं कि तुम्हारा सर्वशक्तिमान भगवान हर उस आदमी को क्यों नहीं रोकता जो कि कोई पाप और अपराध कर रहा है? वह ऐसा आसानी से कर सकता है। वह युध्द के उन्मादियों को क्यों नहीं मार देता या उनके अन्दर जो युध्द की ज्वाला है उसे ही क्यों नष्ट नहीं कर देता जिसे कि जिससे मानवता के सिर से महायुध्द द्वारा उत्पन्न विनाश को रोका जा सके? तुम समाजवादी सिध्दान्त की प्रायोगिकता की विवेचना करना चाहते हो, यह मैं तुम्हारे भगवान पर लागू करने के लिये छोडता हूं।<br /><br />If GOD exists then I believe that it should not stop anyone. He will not stop bad people in the same way as he is not stopping good people to do their tasks. Its your own understanding and belief that make you choose right and wrong for yourself. If he does so then their will be no importance of both qualities i.e. Good and Bad. Its all you to decide which thing you want to pick from time to time. He helps those you calls him and need its help. But that too depends on him at what extent it does, as he does not want to interfere the ongoings. If all is gonna good or bad then its too boring here to live and to test ourself.<br /><br />And at last, what do you say about self-consciousness? What is it? We can not see ... nor touch.... nor weight... can not measure...but it is something still there who guides us at every step (no matter we listen it or not, but we feel its existence...something is there who is more experienced than us)प्रभात शारदाhttps://www.blogger.com/profile/12190929152653476496noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-75766518544291405682010-07-13T15:45:46.252+05:302010-07-13T15:45:46.252+05:30I can understand what Deepali ji want to say. But ...I can understand what Deepali ji want to say. But this can not be easily understandable and acceptable by all. This can be believed only by those you really see/feel/experience any such events in their life or with their family. <br /><br />I believe their is something beyond the scope of science. Science need proofs and for every thing happen in this universe this one-to-one mapping does not exist. Thats the reason it utterly fails at some areas. It has no answer about what and how a birth and death takes place. What goes off from the body when there is a death and what suddenly comes in at the time of birth? Till then where it exist...? Any answer...be it on same planet or anywhere else? Science still do not believe on rebirth but we know it exist. Who manages all these activities? Who decides the mapping of spirits to the birth process? I too don't know so assigned this activity to some super natural power. All that science can do is just try to keep all body part working properly. <br /><br />We said universe is the outcome of big bang theory...so then I want to know where this universe comes from?...as the earth is floating in the universe, where this universe is floating? Leave such big questions..a simple example of utter failure of science... the magic part of the earth "Bermuda Triangle" where all laws given by science fails.<br /><br />There are many examples which limits the scope of science and facts. And we have to agreed on the point that there always something exist beyond that scope.<br /><br />Well coming back to the point, I am with Deepali ji as I too experienced such things in my life when all facts and figures raised their hands. I was stunned at such times and questioned myself that "How its possible to change the whole scenario without the interference of science from worst to better state?" And when I be a spectator, I feel and realize that there is something which either missed by me or ignored by me. In Hindu religion, everything is "Mantras". Most people say rubbish...how just uttering few Sanskrit words gives back life to Man? But I see the power behind the sound generated by these words. I don't know how it works and manages all worst...but I realize that something exist beyond our control who is mightier than us.प्रभात शारदाhttps://www.blogger.com/profile/12190929152653476496noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-9208847466295912962010-07-13T13:26:33.566+05:302010-07-13T13:26:33.566+05:30Main publicaly itna kuch kehna bhi nahi chahti thi...Main publicaly itna kuch kehna bhi nahi chahti thi.. tark maange gaye to kabhi kabhi tark dene padte hain. Par<br />Jhooth kuch bhi nahi likha gaya.<br />Aur na hi maine kisi site se kisi aarticle se utha kar copy paste kiyaदिपाली "आब"https://www.blogger.com/profile/18338304714938415394noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-89767647010860454272010-07-13T12:42:48.000+05:302010-07-13T12:42:48.000+05:30दीपाली जी,
धर्म को इतना भी चमत्कारो से न जोडिये,क्...दीपाली जी,<br />धर्म को इतना भी चमत्कारो से न जोडिये,क्योकि अन्त्ततः इससे नुक्सान तो धर्म का ही होता है।<br />चमत्कार प्रत्येक आस्थावान के साथ घटित नहिं होता और पूर्ण आस्था से व्रत-कर्मकाण्ड करने वाले को तत्काल फ़ल भी प्राप्त नहिं होता। बहुत ही गहन कर्म-सिद्धांत है। इसिलिये प्रश्न अनुत्तरित रह्ते है।<br /><br />आपकी चमत्कारो वाली टिप्पणीयों पर कुछ पल रुक कर सोचिये,आप ईश्वर के अस्तित्व को स्थापित कर रही है या अपनी आस्था के महत्व को सिद्ध कर रही है। क्योंकि यहां आपकी आस्था,मान्यता,साधना ईश्वर पर हावी हो रही है, आस्था महत्वपूर्ण हो जाती है,और ईश्वर गौण।<br />मेरा मत है,जीवन को सार्थकता व उद्देश्य प्रदान करने वाले धर्म को अक्षुण्ण रखते हुए,हम इश्वर के अस्तित्व पर विचार करें।सुज्ञhttps://www.blogger.com/profile/04048005064130736717noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-32268010779355477792010-07-12T20:34:10.993+05:302010-07-12T20:34:10.993+05:30इन सब वकियों ने मेरे नास्तिक भाई को आस्तिक बना दिय...इन सब वकियों ने मेरे नास्तिक भाई को आस्तिक बना दिया, पिछले महीने मेरे भैया ने गुरु जी से दीक्षा ली,<br />और कई महीनों से रुका हुआ उसका appraisal इस महीने दीक्षा लेने के एक हफ्ते के अंदर ही हो गया और रुके हुए महीनो के पैसे भी उसे इस महीने कि सलेरी के साथ मिले.<br /><br />---<br />उसकी बनायीं इस दुनिया में कोई कैसे रहे उस से दूर.. :)<br />रही आपके सवालों कि बात , कि ईश्वर ने दुनिया क्यूँ बने, तो इसका जवाब लेने के लिए आपको उसी के पास जाना पड़ेगा, पर यह तो आपने भी कह दिया कि दुनिया उसी ने बने है..<br /><br />और यहाँ जो होता है, दुःख या सुख, सब निर्धारित है पहले से..<br />आपके कर्म आपके सामने जरुर आते हैं..<br />और एक कमाल की बात,<br />दुःख में सबको वही याद आता है,<br />तो जिस दुःख ने उस से मिला दिया, वो दुःख अच्छा<br />या जो सुख उस से विमुख कर दे, वो सुख अच्छा..?दिपाली "आब"https://www.blogger.com/profile/18338304714938415394noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-38283526740181406302010-07-12T20:33:31.232+05:302010-07-12T20:33:31.232+05:30और एक बात..
आपने कहा की "चमत्कारों के बारे म...और एक बात..<br /><br />आपने कहा की "चमत्कारों के बारे में मैने पहले ही कहा है कि यह विश्वास की शक्ति है। सारे धार्मिक स्थानों पर यही कहा जाता है कि श्रद्धा रखोगे तो काम होगा"<br /><br />सच है, आप अगर विश्वास नहीं रखते इसका सीधा मतलब है कि आप दिल से चाहते ही नहीं,<br />विपुल जी<br />अगर धर्म के कुछ नियम हैं, और उन नियमों पर चल कर हम अपने जीवन में बहुत सुन्दर बदलाव ला सकते हैं तो क्यूँ न वो नियम अपनाये जायें..<br />मैं आपको अपने बड़ी भैया का यहाँ उदाहरण देती हूँ..<br />मेरे भैया दुनिया के सबसे बड़े नास्तिक लोगो में से एक थे, जब घर में कोई पूजा करता था तो वो हँसते थे,<br />कुछ साल पहले मुझे डेगू बुखार हुआ, प्राइवेट अस्पताल में दो दिन रकने के बाद डाक्टरों ने जवाब दे दिया, और मुझे एक सरकारी अस्पताल में ट्रान्सफर कर दिया, वहाँ मेरी हालत और बिगड गई, मैं मौत को महसूस किया है, जब मेरी सांसें रुकने लगी, उस वक्त भैया को पहली बार किसी ने रोते हुए देखा होगा.. उस वक्त मेरे भैया हमारे गुरूजी के आश्रम से जल लेकर आये, और मेरे एक मित्र साईं बाबा मंदिर से विभूति लाये, आपको शायद यकीन न हो, उस वक्त सभी डॉक्टर यही कह रहे थे कि अब मैं नहीं बच पाऊँगी, जिस तरह से मेरे श्वेत रक्त कण खत्म हो रहे थे, मैं नहीं बचती,<br />पर जैसे ही मुझे जल दिया गया, और विभूति खिलाई गई, मैंने अपने आप में बदलाव तो महसूस किया ही, कुछ ही घंटो में मेरी हालत सुधरने लगी, और रात भर में डाक्टरों ने भी यह बताया कि अब काफी सुधर हो रहा है..<br />और आज इस बात को लगभग छह साल हो चुके हैं..<br />यह आस्था, विश्वास, ईश्वर सब एक ही नाम हैं..<br />-------------<br /><br />मेरी मौसी का बेटा, बिलकुल नीला पड़ गया था, बेहोश, और डाक्टर ने जवाब दे दिया, उस वक्त उसके पिताजी ने, हमारे गुरूजी के आश्रम से जल लाकर उस के मुह में डाला, और बच्चे ने आँखें खोली..<br />आज वो लड़का आठवी कक्षा में पढ़ रहा है..<br />---------<br /><br />मेरी वही मौसी,<br />शादी से पहले शिव जी के चालीस दिन के लगातार व्रत किया करती थीं.. कोई इच्छा नहीं थी, कुछ माँगा नहीं था, बस प्रेम है ईश्वर से..<br />आप शायद यकीन नहीं करेंगे, उन दिनों, रात को वो चिल्लाया करती थी, क्यूंकि शिव जी खुद उनके सिरहाने खड़े होते थे ! कलयुग में शिव जी के दर्शन होना कोई आसान बात नहीं है, पर अगर उन्हें हुए, यह है सच्ची आस्था, प्रेम. यह है ईश्वर !<br /><br />---<br />मेरी माँ<br />अभी पिछले साल, दिसंबर के महीने में इतनी बीमार हुई, कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.. मेरे सभी मित्र इस बार से परिचित हैं,<br />वो वक्त मेरे जीवन का सबसे कठिन वक्त था, क्यूंकि उस वक्त मेरे साथ मेरे भाई के अलावा कोई नहीं था, पापा अलग बीमार थे..<br />कारन कुछ नहीं था, सिर्फ सर में दर्द था माँ को और दवाई लेने से हालत और बिगड गई, MRI, CITI SCAN और न जाने कितने टेस्ट कराये गए, दुनिया भर के टेस्ट करने के बाद भी डॉक्टर यह नहीं बता पाए कि उनको क्या तकलीफ है, कुछ ने कहा इन्फेक्शन है दिमाग में, तो उनकी रीढ़ से द्रव निकाल कर टेस्ट कराये, पर क्या इन्फेक्शन है यह नहीं बता पाए.. और उन्हें दिस्चार्ग कर दिया, पर जिस वक्त माँ घर आइन, उनकी हालत इतनी खराब थी कि उनका सीधा हाथ लगभग काम करना बंद कर चुका था, अपने आप हिलने लगता और घंटो हिलता रहता, जिस से उनके हाथ में सूजन आ गई, दर्द अलग.. आँखें टिकती नहीं थी, और जाने किस सोच में वो घंटो डूबी रहती थी, किसी से बात नहीं करती थी, रातों को उठ के दर जाती, कहने लगती कि मुझे अजीब सा जंजाल दीखता है, सर का दर्द था कि जाने का नाम नहीं लेता था, डाक्टरों को कुछ समझ नहीं आया तो उन्होंने दिमाग कि टी.बी. कि दवाइयां शुरू कर दी, steroids देने शुरू कर दिए, पर हालत और बिगड गई,<br />फिर मेरे भैया के एक नए दोस्त ने सलाह दी कि यह शायद बीमारी नहीं कुछ और है, वो बालाजी को बहुत मानते हैं, उन्होंने अपने घर में राखी बालाजी कि विभूति और जल दिया, घर में जल आते ही मेरी मम्मी में आये बदलाव देखने लायक थे, उन्होंने चिल्लाना शुरू कर दिया, समझने को कुछ बचा ही नहीं था, हमने आव देखा न ताव सपरिवार हम मेहंदीपुर बालाजी गए, दर्शन किये, और माँ में सुधार आने लगा,<br />मान्यता और नियम के अनुसार हमने उनके इकतालीस दिन के नियम किये, और आज मेरी माँ बिलकुल ठीक हैं, और पहले जैसी हैं..<br />--<br />इसी तरह पिछले साल माँ को नींद नहीं आती थी, रात भर वो जागती थी, और रोटी रहती थी, फिर एक दिन जब वो गुरु आश्रम गई, तो वहाँ किसी ने सलाह दी कि आप रोज आश्रम आयें.. माँ ने नियम लिया और वो ठीक हो गई.दिपाली "आब"https://www.blogger.com/profile/18338304714938415394noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-43638345316323629262010-07-12T20:01:09.563+05:302010-07-12T20:01:09.563+05:30मैं सुज्ञ जी की बात से पूरी तरह सहमत हूँ..मैं सुज्ञ जी की बात से पूरी तरह सहमत हूँ..दिपाली "आब"https://www.blogger.com/profile/18338304714938415394noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-2815137447287429282010-07-12T19:31:18.087+05:302010-07-12T19:31:18.087+05:30विपुल जी,
मेरी ईश्वर के कर्ता व रचियता न होने पर आ...विपुल जी,<br />मेरी ईश्वर के कर्ता व रचियता न होने पर आपसे सहमति ही है,क्योंकि उसे रचियता मानने पर कई निरुत्तर तर्क उत्पन्न होते है,और सभी तर्क जाकर आस्था पर खत्म हो जाते है। लेकिन उन महापुरुषों को भगवान मानने में कोइ हर्ज नहिं,जो जीवन के सार्थक लक्ष्य,और उसके नितिनियमो का प्रवर्तन करते है। और जीवन ध्येय प्राप्त कर लेता है।<br />कथित नास्तिकता अक्सर अनदेखे भगवान को तर्क से असिद्ध करते हुए धर्म से ही विमुख हो जाता है,या धर्म को ही अस्विकार कर देता है। चुकि धर्म नितिनियमों व अनुशासन से जीवन को सार्थकता प्रदान करने के उद्देश्य से होता है। अतः नास्तिकता में ईश्वर के साथ साथ धर्म भी हाथ धो बेठने का काम होता है। इसिलिये मेरा मन्तव्य स्पष्ठ था।<br />लेकिन मैं आपकी इस बात से सहमत नहिं,कि "धर्म की नसीहतें जो वैज्ञानिक कारणों पर आधारित हैं उन्हें मानने से कोई परहेज नहीं।"<br />मित्र,क्या सभी चिजों को वैज्ञानिक मानदण्डों से ही परखा जायेगा। धर्म के नियमों को वैज्ञानिक तात्कालिक परिस्थितियों के अनुसार बदल देना ठीक रहेगा।<br />विज्ञान के नियम तो सदा परिवर्तनशील रह्ते है,विज्ञान के आज के निष्कर्ष कल दूसरी थ्योरी से बदल भी सकते है,क्यों न धर्मिक नियमों को तो विशुद्ध रखा जाय,और विज्ञान को उसका काम करने दिया जाय। विज्ञान ने कभी मूल धर्मिक मान्यता (जैसे आत्मा )को चुनौति नहिं दी,वह तो इमानदारी से कह्ता है,अब तक हमने यह देखा,बाकि को देख्नाना शेष है।<br />अतः हर बात के लिये विज्ञान कसोटी नहिं हो सकता। आज का विज्ञान उस 'ज्ञान'का पूरक ही है।सुज्ञhttps://www.blogger.com/profile/04048005064130736717noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-14538980964108400852010-07-12T19:11:33.364+05:302010-07-12T19:11:33.364+05:30इस चर्चा में कहीं गयी एक और बात का जवाब भी अब मैं ...इस चर्चा में कहीं गयी एक और बात का जवाब भी अब मैं नही बल्कि भगत सिंह ही देंगे। लेख का एक अंश--<br />“सहज ही तुम दूसरा सवाल पूछोगे जो कि काफी बचकाना है। यदि कोई भगवान नहीं है तो लोग कैसे उसमें विश्वास करने लगे? मेरा उत्तर साफ व संक्षिप्त है कि जिस प्रकार की वे भूतों में, बुरी आत्माओं में विश्वास करते हैं उसी प्रकार बस फर्क सिर्फ इतना है कि भगवान में विश्वास सर्वत्र है और दर्शनशास्त्र पूर्ण विकसित। कुछ और घटकों की तरह मैं इसके मूल को दमनकारियों का चातुर्यकौशल नहीं मानता जिसके अर्न्तगत वे एक परमात्मा के बारे में उपदेश देकर लोगों को अपनी गुलामी में रखना चाहते थे, और उसके बलबूते पर अपनी सत्ता के लिये एक अधिकार और मान्यता चाहते थे। जबकि मैं उनसे इस आवश्यक बिन्दु पर असहमत नहीं हूं कि सभी मत व धर्म और ऐसी सारी संस्थाएं बाद में दमनकारियों और शोषकों के सहयोगी मात्र बन कर रह गये। हर धर्म में राजा के प्रति बगावत भी एक पाप माना गया था।“<br />मुझे आस्तिकता से कतई परहेज़ नहीं मगर आपसे विनम्र अनुरोध है कि ऊपर लिखी गयी इन बातों का, जो मुझे काफी समय से परेशान कर रही हैं, उचित निराकरण कीजिये..विपुलhttps://www.blogger.com/profile/13452068692037806898noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-40314472552232689332010-07-12T19:11:09.452+05:302010-07-12T19:11:09.452+05:30तो प्रश्न कुछ इस प्रकार हैं-
1. “अगर, जैसा कि आपक...तो प्रश्न कुछ इस प्रकार हैं- <br />1. “अगर, जैसा कि आपका विश्वास है, कि एक परमात्मा है, विश्वव्यापी, त्रिकालदर्शी, सर्वशक्तिमान ईश्वर - जिसने धरती या संसार की रचना की, लेकिन कृपया मुझे यह बतायें कि उसने इसकी रचना क्यों की? “<br />2. “क्यों उस परमात्मा ने यह संसार और इसमें इन्सान को बनाया? अपने मनोरंजन के लिये? तब उसमें और नीरो में क्या फर्क है?”<br />3. “अब मैं पूछता हूं कि तुम्हारा सर्वशक्तिमान भगवान हर उस आदमी को क्यों नहीं रोकता जो कि कोई पाप और अपराध कर रहा है? वह ऐसा आसानी से कर सकता है। वह युध्द के उन्मादियों को क्यों नहीं मार देता या उनके अन्दर जो युध्द की ज्वाला है उसे ही क्यों नष्ट नहीं कर देता जिसे कि जिससे मानवता के सिर से महायुध्द द्वारा उत्पन्न विनाश को रोका जा सके? तुम समाजवादी सिध्दान्त की प्रायोगिकता की विवेचना करना चाहते हो, यह मैं तुम्हारे भगवान पर लागू करने के लिये छोडता हूं।“विपुलhttps://www.blogger.com/profile/13452068692037806898noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-12052284020708126142010-07-12T19:10:33.442+05:302010-07-12T19:10:33.442+05:30“जब वेदों का अर्थ बताने वाले ऋषि नहीं रहेंगे, तब त...“जब वेदों का अर्थ बताने वाले ऋषि नहीं रहेंगे, तब तर्क ही ऋषि होंगे” रविशंकर जी की यह बात बहुत ज़ोरदार होगी मगर तब जब इस पर अमल किया जाये। मैं तर्क में विश्वास करता हूं नास्तिकता के पक्ष में जो तर्क है उन्होनें मुझे आस्तिकता के तर्को की अपेक्षा अधिक प्रभावित किया। बजाये यह कहने के कि भगवान तो है, आप मानें या ना मानें, अगर इस बात को तर्क से सिद्ध किया जा सके तो मैं भी आस्तिक हो जाउंगा। पर आस्तिकता तो तर्क की बजाये आस्था और विश्वास पर आधारित है।<br />भारतीय इतिहास में भगत सिंह कुछ महान नास्तिकों में से एक हैं। उनका लेख ”मैं नास्तिक क्यों हूं” जो बहुत सारे लोगों ने पहले से ही पढ रखा होगा, आस्तिकों से कुछ प्रश्न करता है। ये प्रश्न मैं यहां भी करना चाहूंगा। मगर उचित होगा कि इनका उत्तर देने के पूर्व आप पूरा लेख पढ लें। उसके बाद इन सवालों का उत्तर खोजने का प्रयास करें। ऐसा इसीलिये कह रहा हूं क्योंकि इन सवालों के सम्भावित उत्तर पहले से ही लेख में दिये गये हैं और उनका निराकरण भी किया गया है।विपुलhttps://www.blogger.com/profile/13452068692037806898noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-4293312129635350272010-07-12T19:10:01.809+05:302010-07-12T19:10:01.809+05:30सबसे पहले तो माफी चाहूंगा। कल सुबह से तबियत खराब ह...सबसे पहले तो माफी चाहूंगा। कल सुबह से तबियत खराब होने के कारण उपस्थित नहीं हो सका। ऊपर जितनी भी बातें कहीं गयी सारी विश्वास व आस्था पर आधारित हैं। आस्तिक कहते हैं कि मह्सूस करो तब भगवान मिलेगा। मगर नास्तिक कहता है कि भगवान सिर्फ महसूस करने से ही है तुम महसूस करना बन्द कर दोगे तो भगवान भी गायब हो जायेगा। चमत्कारों के बारे में मैने पहले ही कहा है कि यह विश्वास की शक्ति है। सारे धार्मिक स्थानों पर यही कहा जाता है कि श्रद्धा रखोगे तो काम होगा। यह मनोवैज्ञानिक बात है और कुछ हद तक सिद्ध भी की जा चुकी है। यह भगवान की नहीं बल्कि हमारी अपनी ताक़त होती है। अपनी बात के पक्ष में मैं रैकी का उदाहरण देना ज़रूर पसन्द करता पर इससे चर्चा के दूसरी दिशा में मुड जाने का डर है। <br />तपन जी.. हमें सवालों के जवाब तो खोजने ही होंगे चाहे वे कितने ही ज्यादा बडे और अधिक क्यों ना हों। हम जिस दिन सारे सवालों के जवाब ढूंढ लेंगे भगवान पर हमारी निर्भरता खत्म हो जायेगी। गैलीलियो के यह कहने पर कि पृथ्वि नहीं बल्कि सूर्य हमारी दुनिया का केन्द्र है उसे चर्च द्वारा बाईबिल के खिलाफ बता कर फांसी पर लटका दिया गया। स्थापित मूल्य और पुरातन विश्वास जब टूटते हैं तो तक़लीफ होती है पर इसका मतलब यह नहीं कि हम खुद से सवाल ही करना छोड दें। <br />दीपाली जी जिन लोगों ने बिग बैंग थ्योरी की खोज की वो यह नहीं मानते थे कि यह दुनिया भगवान ने बनायी है अगर वो ऐसा मानते तो प्रयास ही नहीं करते। इस सिद्धांत की सहायता से हम आज ब्रम्हांड की उत्पत्ति के बारे में कम से कम कुछ तो जानने लगे हैं।आशा करता हूं जिन बातों का जवाब हमें अभी तक नही मिल पाया उन्हें भी हम एक ना एक दिन ढूंढ लेंगे।विपुलhttps://www.blogger.com/profile/13452068692037806898noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-63039783326912853532010-07-12T18:05:05.208+05:302010-07-12T18:05:05.208+05:30मैं भगवान हूँ. सबको अनुमति देता हूँ कि वो चाहे आस्...मैं भगवान हूँ. सबको अनुमति देता हूँ कि वो चाहे आस्तिक हो या चाहे कुछ देर के लिए नास्तिक हो जाये.हाँ, धर्म भगवान नहीं है.हम सब भगवान हैं..<br />जय हो भगवान जी लोगो की !!Safarchandhttps://www.blogger.com/profile/15362905291830639168noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-77581295398732950962010-07-12T12:51:48.591+05:302010-07-12T12:51:48.591+05:30विपुल की इस पंक्ति ने मुझे झकझोरकर रख दिया:
"...विपुल की इस पंक्ति ने मुझे झकझोरकर रख दिया:<br /><br />"आस्तिक कायर होता है"<br /><br />बुरा लगा... सोचा मैं भी कुछ कहूँ.. लेकिन मैं जो भी कुछ कहने वाला था उसे व्यापर्क रूप में "दिपाली" जी ने कह दिया है। उम्मीद करता हूँ कि "दिपाली" जी की टिप्पणियाँ विपुल को अपनी पंक्तियों पर पुनर्विचार करने को बाध्य करेंगीं।<br /><br />हरिहर जी ने बहुत हीं सही बात कही है, जो भगवान से गुस्सा हैं, जो भगवान की सत्ता से इनकार करते हैं.. वे सही मायने में आस्तिक हीं हैं.. क्योंकि वे इतना तो मानते हैं कि कोई भगवान है।<br /><br />विपुल कहाँ हो.. कुछ तो जवाब दो :)<br /><br />-विश्व दीपकविश्व दीपकhttps://www.blogger.com/profile/10276082553907088514noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-15171861324985425932010-07-12T12:11:08.572+05:302010-07-12T12:11:08.572+05:30विपुल भाई, सनातन वैदिक आस्तिकता पूरी तरह तर्क पर आ...विपुल भाई, सनातन वैदिक आस्तिकता पूरी तरह तर्क पर आधारित है। आस्तिकता को सिद्ध करने के लिए तर्क पर आधारित ग्रंथ हैं। वेद और दर्शन ग्रंथ। यास्काचार्य ने निरूक्त में एक स्थान पर कहा है, जब वेदों का अर्थ बताने वाले ऋषि नहीं रहेंगे, तब तर्क ही ऋषि होंगे। वेदांत दर्शन का एक सूत्र देखें - 'जन्मायदस्य यत:'। अर्थात् जन्म होने के कारण जन्म देने वाले का अस्तित्व सिद्ध होता है। यह तर्क ही है। आप यदि वैदिक ग्रंथों का अध्ययन करेंगे तो आपके सभी प्रश्नों का उत्तर पा सकेंगे।Ravi Shankarhttp://www.bhartiyapaksha.wordpress.comnoreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-56796677484667746912010-07-11T23:31:32.619+05:302010-07-11T23:31:32.619+05:30THANKS VIPUL,I READ THE CONTENT.VERY EXCELENT.
MAN...THANKS VIPUL,I READ THE CONTENT.VERY EXCELENT.<br />MANOHAR DWIVEDI<br />LAB CHEMIST<br />CAIRN ENERGY INDIA PVT.LTD.(BARMER-RAJASTHAN)मनोहर द्विवेदीnoreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-765263009855166532.post-33727206053778661902010-07-11T22:17:16.376+05:302010-07-11T22:17:16.376+05:30abhhi t.v. Par suna..
science always has...abhhi t.v. Par suna..<br />science always has boundaries, vigyaan hamesha yeh kehta hai ki under such circumstamcesnces..aisa aisa hona laazmi hai, tat means yeh kuch boundaries mein baat krti hai iski limitations hain, whereas ishwar kisi bandhan mein nahi bandhta, uski satta har bandhan se azaad hai<br /><br />kya baat hai..दिपाली "आब"https://www.blogger.com/profile/18338304714938415394noreply@blogger.com